प्रवचने-श्रीब्रह्मचैतन्य महाराज :: १९ फेब्रुवारी ::नामस्मरण में लीन रहना सरल मार्ग है

॥ श्रीराम जय राम जय जय राम ॥

प्रवचने-श्रीब्रह्मचैतन्य महाराज :: १९ फेब्रुवारी :: नामात राहणे हा सरळ मार्ग आहे.

एका बाईला सासरी नामस्मरण करणे कठीण जाई, सासरच्या लोकांना ते आवडत नसे. मी तिला सांगितले, 'लोणी चोरून खाण्याचा परिपाठ ठेवला तरी त्याचा परिणाम शरीरावर दिसतोच. तसे, नाम कुणाला नकळत घेतले तरी त्याचा उपयोग होतोच; म्हणून उघडपणे नाम न घेता आले तरी ते गुप्तपणे घ्यावे, आणि त्याप्रमाणे युक्तीने वागावे.' शरीराला अन्नाची जरूरी असताना जर ते तोंडातून जात नसेल तर नळीने पोटात घालतात, त्यामुळे ते लवकर पोटात जाते; तसे, भावनेच्या नळीने नाम घेतले तर ते फार लवकर काम करते.

एक मनुष्य बैलगाडीतून जातांना रस्त्यामध्ये पडलेला होता. एका सज्जन माणसाने त्याला उचलून आपल्या घरी नेले आणि त्याच्यावर उपचार केले. तसे आपण भगवंताच्या नामात पडून राहावे; त्यात राहिले की कुणीतरी संत भेटतो आणि आपले काम करतो; आपण सरळ मार्गात मात्र पडले पाहिजे. नुसत्या विषयात राहणे हा आडमार्ग आहे; नामांत राहणे हा सरळ मार्ग आहे.

खरोखर, नाम किती निरूपाधिक आहे ! आपण देहबुद्धीच्या उपाधीत राहणारे लोक आहोत, म्हणून आपल्याला नामाचे महत्त्व तितकेसे समजत नाही. संतांनाच नामाचे खरे महत्त्व कळते. विलायत इथून हजारो मैल लांब आहे. तिथे जाऊन आलेल्या लोकांकडून आपण तिथल्या गोष्टी ऐकतो. तिथे आपण पायी जाऊ शकत नाही, कारण ते फार लांब आहे. शिवाय, वाहनामध्ये बसून जावे म्हटले तर मध्ये मोठा समुद्र आहे. तेव्हा, पायाला श्रम न होऊ देता, आपल्याला बुडू न देता, समुद्राचे पाणी पायाला न लागता, समुद्रपार नेणारी जशी आगबोट आहे, त्याचप्रमाणे भगवंताकडे पोहोचविणारे त्याचे नाम आहे. भगवंत कसा आहे तो आम्ही पाहिला नाही, पण संत त्याला पाहून आले आणि त्यांनी त्याचे वर्णन आमच्याजवळ केले. आम्ही आमच्या कष्टाने त्याला गाठू म्हणावे तर ते शक्य नाही. शिवाय, प्रपंचासारखा एवढा भवसागर मध्ये आडवा आलेला आहे. अशा परिस्थितीमध्ये आपण नाम घट्ट धरले तर सुखाने भगवंतापर्यंत जाऊन पोहोचू.

व्यवहारामध्ये जशी एकाच माणसाला अनेक नावे असतात, तो त्यांपैकी कोणत्याही नावाला 'ओ' देतो, तसे कोणत्याही नावाने हाक मारली तरी एकच भगवंत 'ओ' देतो. निरनिराळया गावी असलेल्या सर्व जिंदगीची मालकी खरेदीपत्रातल्या नामनिर्देशाने मिळते, तसे सर्वव्यापी असलेल्या देवाची प्राप्ती त्याच्या नामाने होते. खरोखर, नाम ही कधीही नाहीशी न होणारी जिंदगीच आहे.

आपण सर्वांनी 'मी भगवंताकरिता आहे' असे मनाने समजावे आणि सदैव त्याच्या नामात राहावे.

जानकी जीवन स्मरण जयजय राम । श्रीराम समर्थ ।।
अनंतकोटी ब्रम्हांडनायक राजाधिराज सच्चिदानंद सदगुरु श्री ब्रम्हचैतन्य रामानंद प्रल्हाद महाराज...

नामस्मरण में लीन रहना सरल मार्ग है

एक नारी को ससुराल में नामस्मरण करना मुश्किल था क्योंकि ससुराल के लोगों को यह बात पसंद नहीं थी। मैंने उससे कहा, "यदि मक्खन चुराकर खाने की आदत रखी तो भी उसका परिणाम शरीर पर दिखाई पडता है, वैसे किसी को पता न चलते हुए नामस्मरण यदि किया तो भी उसका परिणाम होता ही है। वैसे खुलकर नामस्मरण नहीं कर पाए तो गुप्तता से वह किया जाए। और ऐसी चतुराई से व्यवहार करें। शरीर को भोजन की आवश्यकता होती है, किसी कारण से जब मुँह से भोजन नहीं कर पाते तो अन्न के लिए नलिका का उपयोग किया जाता है और नलिका द्वारा अन्न द्रव्य पेट में डाला जाता है, फलत: वह पेट में जल्दी पहुँच जाता है। वैसे ही भावना की नलिका से यदि नामस्मरण किया जाए तो वह जल्दी असर करता है।
एक मनुष्य बैलगाडी से यात्रा करते हुए बीच में ही गिर गया। एक सज्जन ने उसे उठाया और वह उसे अपने घर ले गया, कुछ इलाज किए। वैसे ही हमें भी नामस्मरण में लीन हो जाना चाहिए, तन्मय हो जाना चाहिए, कोई न कोई सन्त मिल ही जाता है और अपना काम कर ही देता है। लेकिन हमें सीधे रास्ते से ही चलना चाहिए। केवल विषयासक्त जीवन टेढा रास्ता है। नामस्मरण में तन्मय होना सरल मार्ग है।
वस्तुत: नाम कितना निरुपाधिक hai! हम देहबुद्धि की उपाधि में रहने वाले लोग हैं इसलिए हमें नाम का महत्व जितना समझना चाहिए उतना नहीं समझता। संतो को ही नाम का सच्चा महत्व समझता है। विदेश - इंग्लैंड, जर्मनी, फ्रान्स आदि देश यहाँ से बहुत दूर हैं। उन देशों में लोग हो आए हैं उनसे हम वहाँ की कई बातें सुनते हैं। वहाँ पैदल नहीं जा सकते क्योंकि वे देश बहुत दूर हैं। और यदि मोटर आदि किसी सवारी से हम जाना चाहें तो बीच में बडे बडे सागर हैं। तब पैरों को न श्रम होते हुए, हमें डुबने से बचाकर समुद्रजल का पैरों से स्पर्श भी न कराते हुए, सागर पार कराकर ले जाने वाला जहाज होता है उसी प्रकार भगवान के पास ले जाने वाला जहाज नामस्मरण है। भगवान कैसा है यह हमने देखा नहीं है, किन्तु सन्त उन्हे देख चुके हैं और उन्होने उनका वर्णन किया है। यदि हम चाहें कि, हम अपने परिश्रम से उससे मिलेंगे तो वह संभव नहीं। इसके अलावा बीच में बडा भवसागर है। ऐसी स्थिती में यदि हम नाम को ही मजबूत पकड रखें। अर्थात नामस्मरण में तन्मय हो जाएँ तो भगवान के पास सुख से पहुँच जाएँगे।
हमने देखा है, व्यवहार में एक ही आदमी के कई नाम होते हैं। यदि उन नामों में से किसी भी एक नाम से हम उसे पुकारें तो वह "हाँ जी" कहता है, उसी प्रकार ईश्वर को किसी भी नाम से पुकारा जाए तो भी वह हमें जवाब देता है। अलग - अलग गाँवों में जो जायदाद होती है उसकी मालिकी का नामनिर्देश बैनामे में मिलता है वैसे ही स्रवव्यापी भगवान की प्राप्ति उसके नाम से होती है। सचमुच नाम कभी भी नष्ट न होने वाली जायदाद ही है।

बोधवचन: हम सबको ऐसा समझना चाहिए कि, "मैं भगवान के लिए हूँ" और नाम में तन्मय रहना चाहिए।

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